अडानी का डंका पूरे एशिया में Adani Wilmar के IPO ने मचाया तहलका

adani wilmar

अडानी का डंका पूरे एशिया में Adani Wilmar के IPO ने मचाया तहलका गौतम अडानी (Gautam Adani) का डंका इन दिनों सिर्फ नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) के मामले में ही नहीं बज रहा है.

शेयर बाजार (Share Market) में भी अडानी का जलवा बना हुआ है. हाल ही में शेयर मार्केट में लिस्ट हुई कंपनी अडानी विल्मर ने परफॉर्मेंस के मामले में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. इसके हिस्से में एशिया के सबसे बेहतरीन आईपीओ (Asia’s Top Performing IPO) का कीर्तिमान जुड़ गया है.

LIC Jeevan Labh पॉलिसी में 8 रुपए भरके पर पाएं 17 लाख रुपए

जब दूसरी ओर हाल में बाजार में उतरने वाली ज्यादातर कंपनियों के शेयर का भाव इश्यू प्राइस से गिरा हुआ है, अडानी विल्मर के शेयर का भाव अभी तक इश्यू प्राइस से Adani Wilmar एक संयुक्त उपक्रम है, जिसमें एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के अलावा सिंगापुर की विल्मर इंटरनेशनल लिमिटेड की भी हिस्सेदारी है.

Adani Wilmar IPO

Adani Wilmar
Adani Wilmar

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में इस साल अब तक 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा की टोटल वैल्यू के 122 आईपीओ आ चुके हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में इस साल अब तक 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा की टोटल वैल्यू के 122 आईपीओ आ चुके हैं.

best asian ipos

इनमें से अडानी विल्मर ने सभी अन्य 121 आईपीओ को परफॉर्मेंस के मामले में पीछे छोड़ दिया है और यह इश्यू इस साल एशिया का सबसे शानदार आईपीओ बन गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अब तक जो 121 आईपीओ आए हैं, उनमें से लगभग दो-तिहाई के शेयर के भाव लाल निशान में हैं. दुनिया भर में रिकॉर्ड महंगाई के चलते बढ़ रही ब्याज दरें और रूस व यूक्रेन के बीच तीन महीने से अधिक समय से जारी जंग के कारण हाल में बाजार में उतरने वाली कंपनियों को खासा नुकसान हुआ है. इसके अलावा चीन में महामारी की नई लहर के कारण भी शेयर बाजारों की हालत खस्ता है.

Simple-and-smart-way-to-start-Investing
Simple-and-smart-way-to-start-Investing

 

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ अच्छा या समाज नहीं आता है तो निचे कमेंट में हमें बताइये 

अडानी विल्मर ने आईपीओ के बाद अब तक करीब 200 फीसदी का रिटर्न दिया है और पहले पायदान पर है. इसके बाद चीन की कंपनी Jinko Solar का स्थान है, जिसने आईपीओ के बाद अब तक करीब 170 फीसदी रिटर्न दिया है. तीसरे नंबर पर चीन की ही फुजिआन टेंडरिंग कंपनी (Fujian Tendering) है, जिसके आईपीओ ने करीब 130 फीसदी का रिटर्न दिया है

अडानी की ही एक अन्य कंपनी अडानी पावर लिमिटेड (Adani Power Limited) इस साल अब तक 200 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे चुकी हैं.

best indian ipos

Leave a Reply