BSNL 4G network नेट रॉकेट सा चलने लगेगा इंटरनेट आने वाले 4G और 5G सर्विस से

BSNL 4G network is now complete

BSNL 4G network का 4जी नेटवर्क अब पूरा हो गया है और उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे पेश करेगी हालांकि, हम उम्मीद कर सकते हैं कि बीएसएनएल 2023 की तीसरी तिमाही तक अपने 5जी एसए कनेक्शन को तैनात कर देगा।

बीएसएनएल ने उत्तर भारत में अंबाला और चंडीगढ़ में फील्ड परीक्षण करने के लिए आईटी सेवाओं और कंसल्टेशन कंपनी TCS के साथ पार्टनरशिप की है। राज्य द्वारा संचालित दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) ने कोर नेटवर्क जैसे अन्य स्वदेशी प्रोडक्ट पर

BSNL का ब्रॉडबैंड प्लान शिक्षण संस्थानों में छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस प्लान के जरिए इंटरनेट सर्फिंग के दौरान जबरदस्त स्पीड मिलेगी।

 

BSNL 4G network recharge

टेलीकॉम क्रांति आने के बाद से ही कई बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने भारत में एंट्री मारी थी जिनमें से एक है बीएसएनएल, जो इस रेस में सबसे आगे शामिल थी। शुरुआती दौर में एक बीएसएनएल ही ऐसी कंपनी थी जिसका सब्सक्रिप्शन ज्यादातर लोगों के पास था लेकिन फिर कुछ दिन बाद और कंपनियां भी इस रेस में शामिल हो गईं।

आपको बता दें कि आज हर आदमी के पास स्मार्टफोन है और आज भारत दुनिया में सबसे ज्यादा डाटा खपत वाले देशों में शमिल हो गया है। दुनिया के तमाम बड़े और नामचीन स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने फ़ोन यहाँ लॉन्च करते हैं।

BSNL का नेट रॉकेट सा चलने गा
BSNL का नेट रॉकेट सा चलने गा

सबसे सस्ता कालिंग और डाटा टेरिफ भारत में है। मगर एक दौर था जब पूरे भारत में टेलीकॉम सेक्टर का मतलब होता था बीएसएनएल। समय के साथ बीएसएनएल बहुत पीछे छूट गई और अब इसकी सर्विसेज के बारे में भी ज्यादा नहीं सुनाई नहीं देता है।

आज के चुनौती भरे और प्राइवेट कंपनियों के दौर में बीएसएनएल एक बार फिर मैदान में है| इस बार बीएसएनएल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के लिए एक ख़ास ब्रॉडबैंड प्लान लेकर आया है, जिसका नाम ‘Institution@791’ है। यह प्लान तीन अलग-अलग कैटेगरी में उपलब्ध होगा।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने शिक्षण संस्थानों के लिए यह नया ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किया है। यह ब्रॉडबैंड प्लान Telco की DSL, FTTH और एयर फाइबर सर्विस में उपलब्ध होगा।

इस ब्रॉडबैंड प्लान की अधिकतम गति 100 एमबीपीएस है, और अधिकतम डेटा एक महीने में 3.3 टीबी है। यह स्कूलों, कॉलेजों, शैक्षणिक संस्थानों के लिए तत्काल प्रभाव से उपलब्ध है। आइए ब्रॉडबैंड प्लान पर नज़र डालते हैं।

 

BSNL 4G network का Institution@791 ब्रॉडबैंड प्लान

केरलटेलीकॉम के अनुसार, यह प्लान तीन अलग-अलग सर्विस में उपलब्ध होगा। कॉपर कैटेगरी (DSL) में यह 10 एमबीपीएस की स्पीड और 791 जीबी तक के मासिक डेटा के साथ मिलेगा। फिर फाइबर कैटेगरी में, 100 एमबीपीएस की स्पीड और 3.3TB मासिक डेटा मिलेगा। एयर फाइबर कैटेगरी में, 45 एमबीपीएस की स्पीड और 3.3 टीबी मासिक डेटा मिलेगा।

upstox FREE Demat + Trading account
upstox FREE Demat + Trading account

कंपनी इस प्लान को 12 महीने के लिए दे रही है। 12 महीने की खरीद पर, ग्राहक कंपनी से एक महीने की मुफ्त सेवा ले सकते हैं। इसके अलावा, ग्राहकों को 24×7 मुफ्त वॉयस कॉलिंग की सेवा मिलेगी।

 

bsnl 4g available states ब्रॉडबैंड प्लान की कीमत और शर्तें

 

Institution@791 ब्रॉडबैंड प्लान की कीमत, 791 रुपये है, जिसपर जीएसटी अलग से होगी। इसके अलावा, यह योजना केवल 90 दिनों के लिए प्रमोशनल बेसिस पर है। बीएसएनएल ने अभी केवल कर्नाटक सर्कल में कॉलेजों, स्कूलों, शैक्षिक संस्थानों के लिए इस प्लान का लाभ दिया है।

इस प्लान में 2,000 रुपये प्रति वर्ष की साधारण लागत पर स्टैटिक आईपी एड्रेस भी उपलब्ध है। यह प्लान Telco के 799 रुपये वाले प्लान से बहुत अलग नहीं है, उसमें भी 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। यूजर्स को इस प्लान को खरीदने के लिए एक महीने का सिक्योरिटी डिपॉजिट भी देना होगा। इसके लिए कोई दो साल या तीन साल की योजना उपलब्ध नहीं है।

 

पेट्रोल मिलेगा इतना सस्ता कि 90 के दशक की आएगी याद | नितिन गडकरी

 

 

BSNL 4G network | Source link

Leave a Reply