Gautam Adani Group को 14000 करोड़ रुपये की जरूरत क्या SBI देगा लोन

Gautam Adani Group

Gautam Adani Group समूह को गुजरात के मुंद्रा में एक नया प्लांट बनाने के लिए 14,000 करोड़ रुपये की जरूरत है। इसके लिए समूह ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से संपर्क किया है। अडानी समूह के प्रोजेक्ट की कुल लागत लगभग 19,000 करोड़ रुपये हो सकती है।

15 साल के लिए लोन: मिंट की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 15 साल के लोन की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि एसबीआई लोन के लगभग 5,000 करोड़ रुपये अपने खातों में रखेगा। हालांकि, इस मसले पर एसबीआई और अडानी समूह की अडानी एंटरप्राइजेज के प्रवक्ताओं को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला है।

Gautam Adani Group mundra plant

Adani ports share | adani data center
Adani ports share | adani data center

 

मार्च में लिया था लोन: इसी साल मार्च माह में अडानी समूह ने एसबीआई से नवी मुंबई में एक ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की परियोजना के लिए 12,770 करोड़ रुपये का लोन भी हासिल किया था। समूह की एक अन्य सहायक कंपनी नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (NMIAL) द्वारा यह लोन लिया गया था।

LIC के LIC Jeevan Labh में 238 रुपये जमा करने से मिलेगा 54 लाख रुपये

मुंद्रा में क्या है योजना: रिपोर्ट के मुताबिक मुंद्रा में कोयले से पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) बनाने के लिए नई सुविधा की योजना बनाई जा रही है। यह प्लांट मुंद्रा में एक पेट्रोकेमिकल क्लस्टर विकसित करने की अडानी समूह की योजना का हिस्सा होने की भी उम्मीद है।

Gautam Adani Group mundra

इसकी उत्पादन क्षमता 2,000 किलो टन प्रति वर्ष (केटीपीए) होगी और यह इमल्शन पीवीसी, सस्पेंशन पीवीसी और क्लोरीनयुक्त पीवीसी जैसे उत्पाद बनाएगी। कंपनी ने 2021-22 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि मुंद्रा में चरणबद्ध तरीके से 20 लाख मीट्रिक टन पीवीसी की कुल क्षमता विकसित की जाएगी।

Simple-and-smart-way-to-start-Investing
Simple-and-smart-way-to-start-Investing

 

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ अच्छा या समाज नहीं आता है तो निचे कमेंट में हमें बताइये

2,000 केटीपीए परियोजना पहले चरण में पूरी हो जाएगी और इसके 2024 तक चालू होने की उम्मीद है। बता दें कि हाल ही में अडानी समूह ने मुंद्रा में एक ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना के लिए 6,071 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

 

This Post Has One Comment

  1. Pingback: Titan share target तीन महीने में 2400 रुपये के पार जाएगा

Leave a Reply