ये LIC का Jeevan Akshay Policy Plan होगा आपके लिए वरदानरुप हर महीने मिलेगी 20 हजार

Jeevan Akshay Policy

Jeevan Akshay Policy एलआईसी एक ऐसी पॉलिसी लेकर आया है जिसके लिए बड़ी जमा राशि की आवश्यकता होती है और बदले में, प्रति माह 20,000 रुपये की पेंशन की गारंटी देता है।

LIC Plan Jeevan Akshay Policy

Jeevan Akshay Policy भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश करना काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प और आसान है। अगर आप अपने रिटायरमेंट में हर महीने पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो Jeevan Akshay Policy ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश करके हर महीने एक निश्चित पेंशन प्राप्त की जा सकती है।

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि यह पॉलिसीधारक को यह जानकारी देती है कि पॉलिसी लेते समय उसे जीवन भर कितनी पेंशन मिलेगी। इस प्लान में आप अपने लिए या परिवार के किसी सदस्य के लिए तुरंत निवेश कर सकते हैं।

हालांकि, एलआईसी अपने ग्राहकों को बीमा योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश जारी रखे हुए है। इनमें से एलआईसी की जीवन अक्षय नाम की पॉलिसी है।

Jeevan Akshay Policy
Jeevan Akshay Policy

इसमें एक यूनिट राशि जमा करने पर आजीवन पेंशन मिलती है। इस पॉलिसी की खासियत यह है कि पॉलिसी लेते समय पॉलिसीधारक को पता होता है कि कितनी पेंशन आएगी।

Jeevan Akshay Policy-LIC हेल्‍प लाइन

Retirement plan of lic Jeevan Akshay Policy

यदि आप इस पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं, तो आप वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक पेंशन लेने का विकल्प चुन सकते हैं। इस योजना के और भी कई फायदे हैं। अगर आप पॉलिसी जारी होते ही निवेश करते हैं तो तीन महीने के बाद आप इसके एवज में लोन की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

यह एक प्रकार की सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी पॉलिसी है जिसमें न्यूनतम रु. 1 लाख का निवेश करना होगा। अगर आप 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको सालाना 12,000 रुपये पेंशन मिलेगी

Retirement LIC plan for self employed

 

35 से 85 वर्ष के आयु वर्ग के लोग जब चाहें पॉलिसी ले सकते हैं। परिवार के कोई भी दो सदस्य संयुक्त वार्षिकी भी ले सकते हैं। पेंशन पाने के लिए यहां 10 अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं।

 

Simple-and-smart-way-to-start-Investing
Simple-and-smart-way-to-start-Investing

 

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ अच्छा या समाज नहीं आता है तो निचे कमेंट में हमें बताइये 

एलआईसी की लाइफ अक्षय-VII पॉलिसी में आपको कुल 10 विकल्प दिए जाएंगे। एक विकल्प है जिसमें आपको प्रीमियम पर 20 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है। अगर आप हर महीने यह पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने विकल्प चुनना होगा। रुपये पेंशन पाने के लिए 40,72,000 का निवेश करने की जरूरत है।

 

Lic Jeevan Shiromani

 

आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये होगी। अपने भविष्य को सुरक्षित बनाएं साथ ही, यदि आप दिए गए विकल्पों में से अपने लिए पेंशन की राशि के अनुसार अपना अगला जीवन जीने के लिए चुनते हैं और यदि आप उसी आधार पर आवश्यकता के अनुसार राशि का निवेश करते हैं, तो आपको बड़ी पेंशन मिलेगी। विकल्प खुल जाएगा।

 

 

Jeevan Akshay Policy | Source thebharatnama.com

Leave a Reply