LIC IPO details date price band | LIC पॉलिसीधारकों के लिए खुशखबरी

lic ipo details

lic ipo details देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी अपने आईपीओ में आवेदन करने वाले अपने पॉलिसीधारकों को छूट दे सकती है। एलआईसी के आईपीओ में एलआईसी पॉलिसीधारकों को 5 प्रतिशत की छूट मिल सकती है। दरअसल, भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़े एलआईसी आईपीओ में बीमाधारक के लिए रिजर्व कोटा भी रखा जाएगा।

एलआईसी आईपीओ न केवल पॉलिसीधारकों को बल्कि खुदरा निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को भी छूट प्रदान करेगा। यह छूट शेयर के ऊपरी बैंड यानी शेयर की कीमत पर तय होगी। माना जा रहा है कि एलआईसी 10 फरवरी, 2022 को सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर (डीआरएचपी) दाखिल कर सकती है।

 

 

LIC IPO details आईपीओ की तैयारी जोरों पर

एलआईसी का आईपीओ लाने की तैयारी चल रही है। वहीं, एलआईसी पॉलिसीधारकों को देश के आईपीओ इतिहास में सबसे बड़ा आईपीओ लाने से पहले पैन नंबर को अपनी पॉलिसी से जोड़ने की सलाह दे रहा है, ताकि एलआईसी के आईपीओ में पॉलिसीधारक रिजर्व कैटेगरी में आवेदन करने के पात्र हो सकें। इतना ही नहीं, एलआईसी ने पॉलिसीधारकों को आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए डीमैट खाता खोलने के लिए कहा है। एलआईसी के आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास एक वैध डीमैट खाता होना चाहिए। एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को विज्ञापनों और ईमेल भेजकर सूचित कर रही है। ऐसे में नए डीमैट खाते खोलने वालों में प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है.

LIC IPO details date price band
LIC IPO details date price band

 

LIC IPO details for policyholders

how to apply for lic ipo for policyholders एलआईसी के पास कुल 25 करोड़ पॉलिसीधारक हैं जबकि देश में डीमैट खातों की संख्या 75 करोड़ के करीब है। ऐसे में एलआईसी के शेयर खरीदने के इच्छुक पॉलिसीधारकों के लिए डीमैट खाता खोलना जरूरी है। इसे देखते हुए डीमैट खाते खोलने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना काल में शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है. रिकॉर्ड संख्या में नए डीमैट ट्रेडिंग खाते भी खोले गए हैं। 2019-20 में डीमैट ट्रेडिंग खातों की संख्या केवल 4.09 करोड़ थी, जो 2020-21 में बढ़कर 5.51 करोड़ हो गई है और जो 31 अक्टूबर तक 7.38 करोड़ तक पहुंच गई है।

 

20 से 30 लाख नए डीमैट खाते खुलने की उम्मीद  LIC IPO details

सरकार एलआईसी के आईपीओ में एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षित कोटा रखने का इरादा रखती है। ऐसे में एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने के लिए डीमैट खाता खोलने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है और फरवरी और मार्च के पहले सप्ताह तक नए डीमैट खाता खोलने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा होने की उम्मीद है. एक अनुमान के मुताबिक अगले डेढ़ महीने में 20 से 30 लाख नए डीमैट खाते खुलने की संभावना है।

 

Open a Demat Account Online – Demat Account Opening at

Open account in Groww 

Open Account in Upstox

एलआईसी ईमेल एसएमएस भेज रहा है LIC IPO details

एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को पैन नंबर को पॉलिसी से जोड़ने के लिए लगातार ईमेल और एसएमएस भेज रहा है। जिसमें पैन को कैसे अपडेट करना है यह भी बताया जा रहा है। एलआईसी पॉलिसीधारक https://licindia.in या https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration पर जाकर पैन नंबर को पॉलिसी से लिंक कर सकते हैं। लिंक करने के दौरान, पॉलिसीधारक को अपना पॉलिसी नंबर, पैन नंबर, जन्म तिथि, ईमेल आईडी अपडेट करना होगा। पॉलिसीधारक यह भी जांच सकते हैं कि उनका पैन पॉलिसी से जुड़ा है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

Selmc penny stocks list | 4 महीने में 1 लाख के 3.7 करोड़ रुपये बनाये

The Great Indian Murder Review Hindi

 

Leave a Reply