LIC IPO GMP में गिरा शेयर का प्रीमियम आधी रह गई कीमत

LIC IPO GMP

आईपीओ खुलने के पहले दिन इसे पॉलिसीहोल्‍डर्स और कर्मचारियों का तो भरपूर समर्थन हासिल हुआ और इन दोनों का कोटा शाम तक पूरी तरह भर गया

बाजार जानकारों का मानना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के निर्णय का भी एलआईसी आईपीओ पर नकारात्‍मक असर हुआ है।

LIC IPO GMP price

अगर हम ग्रे मार्केट प्रीमियम पर नजर डालें तो लगता है कि रेपो रेट बढ़ने का असर हुआ है। ग्रे मार्केट में एलआईसी शेयर पर प्रीमियम धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के बाद से यह दबाव में आ गया है।

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केट में एलआईसी शेयर पर पहले 72 रुपये प्रीमियम मिल रहा था। इसके बाद यह बढ़कर 85 रुपये हो गया।

सबसे बड़ी FMCG Adani Wilmar लगा लोअर सर्किट

ग्रे मार्केट में लगातार प्रीमियम बढ़ता ही गया और यह पहले 105 हुआ और फिर 125 तक पहुंच गया। अब यह 125 रुपये से गिरकर 65 रुपये पर पहुंच गया है।

price LIC IPO GMP hindi

LIC IPO gmp NEWS TODAY
LIC IPO gmp NEWS TODAY

इस ग्रे मार्केट में एलआईसी शेयर का प्रीमियम अपने ऑल टाइम हाई से लगभग आधा रह चुका है। बाजार जानकारों का कहना है कि प्रति शेयर 60 रुपये का प्रीमियम भी कम नहीं है। एलआईसी आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपये है।

पॉलिसीहोल्डर्स को प्रति शेयर 60 रुपये छूट मिल रही है तो रिटेल इनवेस्‍टर्स और कर्मचारियों को भी 45 रुपये प्रति शेयर डिस्‍काउंट दिया जा रहा है। इस तरह अगर प्रीमियम को जोड़ दें तो इश्यू प्राइस पर भी इनवेस्टर्स को प्रति शेयर 100 रुपये से ज्यादा प्रॉफिट हो रहा है।

Simple-and-smart-way-to-start-Investing
Simple-and-smart-way-to-start-Investing

LIC IPO GMP

Leave a Reply