LIC के LIC Jeevan Labh में 238 रुपये जमा करने से मिलेगा 54 लाख रुपये

LIC Jeevan Labh

LIC Jeevan Labh: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) के पास एक से बढ़कर एक प्लान है। अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी की एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं।

इस योजना के तहत आप कम पैसे जमा करके मोटी रकम का बंदोबस्त कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं LIC जीवन लाभ स्कीम के बारे में। यह स्कीम एक मामूली प्रीमियम भुगतान, गैर-लिंक्ड, सेविंग्स योजना के साथ सुरक्षा को भी जोड़ती है। योजना में मैच्योरिटी लाभ और मृत्यु लाभ दोनों शामिल हैं। बता दें कि LIC ने इस पॉलिसी को साल 2020 में लॉन्च किया था।

LIC Jeevan Labh क्या है सुविधाएं

अगर इस पॉलिसी अवधि के भीतर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, ऐसी स्थिति में फैमिली के जीवित पॉलिसीधारक को मैच्योचिरी लाभ दिया जाएगा, बशर्ते कि सभी आवश्यक प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।

रॉकेट बन गए Adani Group shares आज 16% तक की आई तेजी

इसके अलावा, यदि कोई पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है और सभी आवश्यक प्रीमियम का भुगतान कर दिया रहता है, तो उसे मैच्योरिटी लाभ के तौर पर “मैच्योरिटी बीमा राशि” के रूप में एकमुश्त भुगतान किया जाता है।

LIC Jeevan Labh scheme

LIC Plan IPO NEWS TODAY
LIC Plan IPO NEWS TODAY

किसके लिए है यह स्कीम

जीवन लाभ पॉलिसी में आप कम से कम  दो लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। अधिकतम राशि निवेश को लेकर कोई लिमिट तय नहीं है। इस स्कीम में मैच्योरिटी के लिए अलग-अलग अवधि तय की गई है।

कोई भी व्यक्ति 8 साल से लेकर 59 साल तक का 16 साल, 21 साल और 25 साल की मैच्योरिटी अवधि के लिए इस पॉलिसी ले सकता है। प्रीमियम जमा करनी की अवधि 10 साल, 15 साल और 16 साल है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर किया जाता है।

Simple-and-smart-way-to-start-Investing
Simple-and-smart-way-to-start-Investing

 

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ अच्छा या समाज नहीं आता है तो निचे कमेंट में हमें बताइये

 

LIC Jeevan Labh बेनिफिट्स

एलआईसी की इस स्कीम में एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर, एलआईसी का न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर, एलआईसी का न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर, एलआईसी का प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर, और मैच्योरिटी बेनिफिट के लिए सेटलमेंट ऑप्शन प्लान द्वारा दिए जाने वाले कुछ राइडर फायदे हैं। इस योजना के लिए 4 भुगतान विकल्प हैं।

मासिक के लिए न्यूनतम किश्त राशि ₹5000 होगी। तिमाही के लिए न्यूनतम किश्त राशि ₹15,000 होगी और अर्ध-वार्षिक के लिए न्यूनतम किश्त राशि ₹25,000 होगी। वहीं, सालाना किश्त राशि होगी ₹50,000 हो। यह योजना किश्तों में मृत्यु लाभ का दावा करने का विकल्प भी देती है।

 

LIC Jeevan Labh बेनिफिट्स कैलकुलेटर

मान लें कि आपकी उम्र 25 साल है और आप 25 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि चुनना चाहते हैं। उदाहरण में, आपको मूल बीमा राशि के रूप में ₹20 लाख का चयन करना होगा यानी जीएसटी को छोड़कर सालाना ₹86954  प्रीमियम भरना होगा।

यह प्रत्येक दिन लगभग ₹238  होगा। इसलिए, जब आप 50 वर्ष की आयु तक पहुंचेंगे तब 25 साल के बाद सामान्य जीवन बीमा लाभ के तहत कुल मैच्योरिटी मूल्य लगभग ₹54.50 लाख होगा।

Source link

This Post Has One Comment

  1. Pingback: Gautam Adani Group को 14000 करोड़ रुपये की जरूरत SBI देगा लोन

Leave a Reply