LTI and Mindtree के मर्जर का ऐलान 9 से 12 महीनों में पूरी होगी डील

LTI and Mindtree के मर्जर का ऐलान 9 से 12 महीनों में पूरी होगी डील

LTI and Mindtree इंजीनियरिंग फर्म लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L&T) ने अपनी पब्लिकली ट्रेडेड दो सॉफ्टवेयर फर्म माइंडट्री लिमिटेड और L&T इंफोटेक लिमिटेड (LTI) के मर्जर की घोषणा की है।

personal finance statement
personal finance statement

9 से 12 महीनों में ये डील पूरी होगी। नई फर्म का नाम LTIMINDTREE होगा। माइंडट्री के 100 शेयरों के बदले LTI के 73 शेयर मिलेंगे। LTI के MD संजय जलोना इस्तीफा भी देंगे। हालांकि इस्तीफे का फैसला निजी कारणों से लिया गया है माइंडट्री के CEO और MD देबासीष चटर्जी नई कंपनी का कामकाज संभालेंगे।

 

LTI and Mindtree

 

LTI और माइंडट्री दोनो इंजीनियरिंग फर्म L&T की सब्सिडियरी कंपनी है। L&T ने 2019 में माइंडट्री का कंट्रोल हासिल किया था। ग्रुप की कंपनी में लगभग 61% हिस्सेदारी है और मार्केट कैप करीब 65,285 करोड़ रुपए। LTI में फर्म की लगभग 74% हिस्सेदारी है।

इसका मार्केट कैप 1.03 लाख करोड़ है। मर्जर के बाद कंपनी का टर्नओवर 350 करोड़ डॉलर होगा और L&T की हिस्सेदारी 68.73% होगी। मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से नई फर्म टेक महिंद्रा को पछाड़कर देश की पांचवीं बड़ी आईटी सर्विस प्रोवाइडर बन जाएगी।

 

LTI and Mindtree finance 

 

फर्म 80,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देगी, जिसमें 4,000 सेल्स और सपोर्ट पर्सनल शामिल हैं। वर्तमान में, TCS हाईएस्ट मार्केट वैल्यूएशन वाली IT फर्म्स में पहले स्थान पर है। इसके बाद इंफोसिस, HCL टेक, विप्रो का स्थान है।

Simple-and-smart-way-to-start-Investing
Simple-and-smart-way-to-start-Investing

L&T ग्रुप के चेयरमैन AM नाइक ने मर्जर पर बोलते हुए कहा, ‘यह मर्जर स्ट्रैटजिक विजन की लाइन में आईटी सर्विसेज के कारोबार को बढ़ाने के हमारे कमिटमेंट को रिप्रजेंट करता है।

 

सबसे बड़ी FMCG Adani Wilmar लगा लोअर सर्किट

 

LTI और माइंडट्री का मर्जर ग्राहकों, निवेशकों, शेयरधारकों और कर्मचारियों सभी के लिए फायदेमेंद होगा नई फर्म बड़ी डील के लिए भी बिड लगा सकेगी।

यह मर्जर L&T की और ज्यादा सर्विस ओरिएंटेड बनने की स्ट्रैटजी के अनुरूप है। यदि दोनों कंपनियों के पोर्टफोलियो को देखा जाए, तो माइंडट्री के मेन फोकस एरिया में कम्युनिकेशन्स मीडिया एंड टेक्नोलॉजी, रिटेल, कंज्यूमर पैकेज्ड प्रोडक्ट और मैन्युफैक्चरिंग शामिल हैं, जबकि LTE के मेन फोकस एरिया में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस और इंश्योरेंस हैं।

LTI and Mindtree

Leave a Reply