पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त | PM Kisan Yojana Updates

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Yojana Updates होली के बाद सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये की 11वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकती है. लाभार्थी जल्द लिंक करें आधार नंबर.

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: छोटे मझोले किसानों के मोदी सरकार   (Modi Government) जल्द सौगात दे सकती है. होली के बाद सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 2000 रुपये की 11वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकती है।

दिसंबर से मार्च अवधि की 10वीं किस्त एक जनवरी में आई थी इसीलिए उम्मीद की जा रही है कि अब अप्रैल से जुलाई के लिए 11वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment) अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है.

छोटे मझोले किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए मोदी सरकार   (Modi Government) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है।

यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. यह किस्तें हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में योजना के तहत 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं।

PM Kisan Yojana Updates केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. अब तक तक दो-दो हजार रुपये की 10 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है. 10वीं किस्त एक जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया था. इसमें 10.09 करोड़ से अधिक किसानों को कुल 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया गया था.

pm kisan scheme apply online,
पीएम किसान सम्मान निधि योजना

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है. यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

यह किस्तें हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में योजना के तहत 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं.  केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. अब तक तक दो-दो हजार रुपये की 10 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है।

10 वीं किस्त एक जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया था. इसमें 10.09 करोड़ से अधिक किसानों को कुल 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया गया था.

पीएस किसान के वेबसाइट के मुताबिक, पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी जरुरी है. फारमर ऑप्शन में आधार बेस्ड ओटीपी सत्यापन के लिए ई-केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए सीएससी सेंटर पर संपर्क करें।

जो भी किसान इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं वे पीएम किसान खाते के साथ आधार को लिंक जरुर करें. अगर आपने अब तक आधार नंबर लिंक नहीं किया है तो ऐसे कर सकते हैं।

 

Tata Power Share Price Target 2022 

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कैसे करें आधार डिटेल्स को एडिट

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना के वेबसाइट  www.pmkisan.gov.in पर जाएं
  •  होमपेज पर Farmer Corner पर क्लिक करें.
  • Edit Aadhaar Failure Record के ऑप्शन को सेलेक्ट करें
  • इसके बाद आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, फारमर नंबर आएगा.
  • आधार नंबर पर क्लिक करें
  • सभी डिटेल्स को भरें इसके बाद अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें. और इसी के साथ अपडेट हो जाएगा.
पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए eKYC अपडेट कैसे करें

  • सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइअट पर जायें
  • पेज के दाहिने तरफ eKYC ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, साथ में कैप्चा कोड लिखें और सर्च पर क्लिक करें
  • आधार कार्ड के साथ जुड़े मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ओटीपी प्राप्त करें फिर उसे लिखें .

इसी के साथ आपका आधार लिंक हो जाएगा और डिटेल्स अपडेट हो जाएगा. अगर ओटीपी दर्ज करने पर कोई एरर दिखाये तो सीएससी सेंटर्स में जाकर अपना बायोमेट्रिक अपडेट कर सकते हैं.

 

पीएम किसान स्टेटस की जांच कैसे करें
  • पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं
  • लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें
  • आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करें.
  • डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें. डेटा अब लाभार्थियों को दिखाई देगा.

Source link

Leave a Reply