stock market Tips | शेयर मार्केट में इन टिप्स को फॉलो करो जम कर बरसेगा पैसा

Stock Market Tips

stock market Tips ज्यादा पैसा कमाने का मकसद निवेशकों को स्टॉक मार्केट की तरफ ले जाता है। ऐसे कई लोग होते भी हैं जो शेयर मार्केट से बड़ा पैसा कमा लेते हैं और मार्केट में गवा भी देते है गलत एडवाइस और कम ज्ञान से। इससे कुछ लोग नुकसान भी कर बैठते हैं। अकसर निवेशक शेयरों में निवेश के बजाय स्टॉक ट्रेडिंग से नुकसान उठाते हैं जो की कम समय में ज्यादा पैसे बनाने के लालच में आके स्टार्ट करते है।

लेकिन इक्विटी में ट्रेडिंग करना आसान नहीं होता है मार्केट में कोनसी भी खबर बाजार को बुरी लगी तो मार्केट ऊपर निचे जा सकती है, और इससे ट्रेडर्स को काफी नुकसान भी होता है और फायदा भी। इसके अलावा आपको बल्कि निवेश करना जरूरी भी है।

ट्रेडिंग 1-2 दिन में खरीदने-बेचने को कहते हैं, जबकि निवेश में महीनों-सालों धैर्य रखने की जरूरत होती है, और इसमें आपको बाजार की छोटी-मोटी न्यूज से कोई लॉन्ग टर्म में शेयर प्राइस पर हानि नहीं होती। इससे होता यह है कि आप पूरे मार्केट साइकिल से गुजरते हैं।

और आपको निवेश पर लाभ होने की संभावना बहुत अधिक रहती है। ऐसे ही और भी stock market tips हैं, जो आपको शेयर से पैसा बनाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही अन्य टिप्स के बारे में।

कैसे शेयर खरीदें-बेचें कई लोगों के लिए कोई खास शेयर खरीदने या बेचने का फैसला ज्यादातर उनके परिचितों से प्रभावित होकर शेयर खरीदना और बेचना करते है। इसलिए यदि उनके आस-पास के सभी लोग किसी विशेष स्टॉक में निवेश कर रहे हैं, तो ज्यादातर लोगो में पाया गया की तो वे भी उसी स्टॉक में निवेश करते हैं।

Dividend BSE

बजाये वो शेयर की प्राइस आपके लिए ज्यादा है या काम है जाने बगैर, ज्यादातर जिनसे वो लोग सुनते है की इस स्टॉक के खरीदना चाइये बताने वाले एक SEBI रजिस्टर stock market Tips नहीं होते है। मगर इनसे बचें, जरूरी यह है कि खुद रिसर्च करें और बढ़िया शेयर चुनें नहीं तो किसी एक्सपर्ट्स का साथ लें।

 

Economic times stock tips

stock market Tips खरीदने और बेचने के लिए किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट की मदद या सलाह लें। टॉप और बॉटम के चक्कर में न पड़ें बाजार को टाइम करने की कोशिश करके, व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई को कुछ ही समय में खो सकता है।

कई विशेषज्ञ निवेशकों को शेयर बाजार को टाइम न करने की सलाह देते हैं। टाइम करने का मतलब है मार्केट के उच्चतम (टॉप) और निम्नतम (बॉटम) स्तर का अनुमान लगाना। यदि आप डिलीवरी (शेयर खरीद कर लंबे समय के लिए रखना) में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो ऐसी रणनीति का पालन न करें।

सेक्टर देख कर शेयर चुनें शेयर बाजार के इतिहास का अध्ययन करने पर पता चलता है कि सबसे अधिक तेज माहौल में भी निवेशकों को घबराहट हुई और उन्हें नुकसान हुआ।

इसका मतलब है कि शेयर बाजार में कई निवेशकों ने तब भी पैसा गंवाया जब बाजारों में तेजी का रुख था। ऐसा क्यों हुआ? सही सेक्टर के शेयर को न चुनना। हड़बड़ी में किसी भी सेक्टर के शेयर खरीद लेना। ऐसा न करें। बल्कि ध्यान से सेक्टर देख कर शेयर चुनें।

stock market Tips
stock market Tips

Stock market tips provider

stock market Tips भावनाओं से होगा नुकसान कई निवेशक शेयर बाजारों में अपना पैसा इसलिए गंवा देते हैं क्योंकि वे अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रख पाते। बुल मार्केट में ट्रेडिंग करते समय, आपको अधिक कमाने का लालच होता है और इस तरह आप गलत फैसला कर सकते हैं।

भय और लालच दो फैक्टर हैं, जिन पर नियंत्रण जरूरी है। बेहतर यह है कि जिस शेयर के लिए जितना टार्गेट है, उसे अचीव होते ही बेच कर निकल जाएं। या स्टॉप लॉस तक शेयर गिर जाए तो थोड़ा नुकसान उठा कर निकल जाएं।

लक्ष्य के साथ करें निवेश अगर आपको पास वित्तीय लक्ष्य हैं, तो आपके लिए निवेश में आसानी रहेगी। बिना टार्गेट निवेश को अधिकतर जानकार सही नहीं मानते। कोई लक्ष्य बनाएं और उसी को अचीव करने के लिए निवेश करते रहें। एक और बात कि एक ही साथ बड़ा फायदा कमाने के बजाय थोड़ा थोड़ा मुनाफा निकालते रहें।

FREE Demat + Trading account

Adani interest in Ambani company | दौड़ने लगे अनिल अंबानी के शेयर

 

Source Link

Leave a Reply