The Great Indian Murder Review Hindi

The Great Indian Murder Review Hindi

 

तिग्मांशु धूलिया की कहानी में काता गया सबसे सुखद सूत है,  डिज्नी+ हॉटस्टार श्रृंखला द ग्रेट इंडियन मर्डर। एक राजनेता के शातिर दुष्ट बेटे की एक पार्टी में गोली मारकर हत्या कर दी जाती है। अच्छे कारणों से उनके कई नफरत करने वाले थे।

कम से कम दो संदिग्धों, मुन्ना और एकेती, के पास बहुत अच्छी कहानी है, और उन्हें अभिनेता शशांक अरोड़ा और मणि पीआर द्वारा शानदार ढंग से निभाया गया है। विकास स्वरूप के 2008 के उपन्यास सिक्स सस्पेक्ट्स पर आधारित श्रृंखला में कई सबप्लॉट हैं जो उन लोगों के अतीत को ट्रैक करते हैं जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने विक्की राय को मार डाला था।

विक्की के रूप में जतिन गोस्वामी का शैतानी प्रदर्शन श्रृंखला के मुख्य आकर्षण में से है। उपन्यास में विक्की के पिता जगन्नाथ राय उत्तर प्रदेश के गृह मंत्री हैं। जगन्नाथ की राजनीतिक योजनाओं के साथ-साथ विक्की की हत्या की उत्तर प्रदेश की राजनीति में भूमिका है।

.

 

धूलिया, सह-लेखक विजय मौर्य और पुनीत शर्मा के साथ, उत्तर प्रदेश को छत्तीसगढ़ में बदलते हैं। एक दृश्य में, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, जो जगन्नाथ के समान पार्टी के हैं, उल्लेख करते हैं कि उनकी पार्टी केवल चार राज्यों में सत्ता में है।

 

The Great Indian Murder free?

स्रोत उपन्यास से यह विचलन न तो बदलता है और न ही कहानी में कुछ जोड़ता है। लेकिन कम से कम, उस पर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों को प्रभावित करने का आरोप नहीं लगाया जाएगा, जो जल्द ही शुरू होने वाले हैं।

The Great Indian Murder अपने चरम पर होता है जब वह मुन्ना और एकेती के गानों का अनुसरण कर रहा होता है। उनके चारों ओर भ्रष्टाचार का भँवर है: नैतिक, नैतिक, राजनीतिक, वित्तीय, सूची जारी है।

जगन्नाथ (आशुतोष राणा) है जो अपने बेटे विक्की को जेल से बाहर रखने की कोशिश में नींद खो देता है। इस बीच, विक्की कुछ हद तक सफल व्यवसायी है, और जगन्नाथ को उसे अपने पास रखने की आवश्यकता है। एक बार जब विक्की बलात्कार और हत्या से जुड़े एक मामले से बरी हो जाता है, तो वह एक भव्य पार्टी करता है।

The Great Indian Murder
The Great Indian Murder

उपस्थित लोगों में अंडमानी एकेती शामिल हैं जो भारत भर में यात्रा कर रहे हैं और अपने जनजाति के देवता की एक मूर्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे चोरी कर भारत लाया गया था।

सेवानिवृत्त नौकरशाह मनोज कुमार (रघुबीर यादव) हैं, जो अक्सर मानते हैं कि वह महात्मा गांधी हैं और उनकी तरह काम करते हैं। मनोज के रूप में यादव एक हूट हैं, और लेखक चतुराई से उनके मानसिक विकार के कारण पर नहीं टिकते हैं जैसा कि उपन्यास में लिखा गया है।

वहीं बॉलीवुड स्टार शबनम सक्सेना (पाओली डैम) हैं। राजस्थान के अशोक राजपूत (शारिब हाशमी) हैं, जिनका एकती से नाता है। रितु (रुचा इनामदार) भी है, जो अपने सौतेले भाई विक्की की हिम्मत से नफरत करती है।

The Great Indian Murder Download

 

The Great Indian Murder in hindi

ये सभी पात्र विक्की को मारने की मंशा से लैस हैं। विक्की के घिनौने अतीत और वर्तमान पर नज़र रखने वाले पत्रकार अरुण देशमुख (अमे वाघ) हैं। श्रृंखला के बीच ‘कई अविश्वसनीय अंतर्विरोधों में अरुण एक पत्रकार होने के बावजूद रडार के नीचे रहने का प्रबंधन कर रहा है,

जो 2021 में दो लोकप्रिय ब्लॉग चलाता है एक वीडियो, दूसरा पाठ। डेट पर अरुण महिला को बताता है कि वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, और जो उसे सोशल मीडिया पर फॉलो करती है, उसे कभी सच्चाई का पता नहीं चलता। यह आश्चर्यजनक है।

वैसे, मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि द ग्रेट इंडियन मर्डर और उसके स्रोत उपन्यास के जितने भी तत्व अविश्वसनीय हैं, श्रृंखला स्वरूप की पुस्तक की पृष्ठ-मोड़ गुणवत्ता को बरकरार रखती है।

जिस तरह सुदीप शर्मा और उनकी टीम ने पाताल लोक के मुख्य नायक के रूप में उपन्यास द स्टोरी ऑफ माई असैसिन्स के एक नाबालिग पुलिस चरित्र हाथीराम को बाहर निकाला, यहाँ भी, लेखक अपने अनुकूलन में पुलिस को जोड़ते हैं ताकि हम संदिग्धों के बारे में जान सकें उनकी आंखें।

The Great Indian Murder Review hindi
The Great Indian Murder Review hindi

ये केंद्रीय जांच ब्यूरो से सूरज (प्रतीक गांधी) और दिल्ली पुलिस से सुधा (ऋचा चड्ढा) हैं। वे दोनों उदासीन और रुचिकर चरित्र नहीं हैं: एक बड़े राजनीतिक खेल में मोहरे, अधिक सम्मोहक पात्रों और उनके समर्थन में मजबूत प्रदर्शनों की देखरेख करते हैं।

विनीत कुमार, जो बिहार स्थित राजनीतिक श्रृंखला महारानी में शानदार थे, जंगल में सबसे चालाक लोमड़ी राजनेता अंबिका प्रसाद के रूप में वह हर दृश्य चुरा लेते हैं।

नैतिक रूप से समझौता किए गए पात्रों से भरी श्रृंखला में, मुन्ना और एकेती की कहानियां कुछ गर्मजोशी प्रदान करती हैं। मोबाइल चोर मुन्ना के रूप में अरोड़ा मधुर और प्रखर है।

The Great Indian Murder, अपने सामाजिक वर्ग को लेकर गुस्से से भरा मुन्ना अपने और अपनी बहन चंपी (रोंजिनी चक्रवर्ती) के लिए एक बेहतर जीवन चाहता है। मुन्ना को भी प्यार हो जाता है, जिससे कुछ प्यारे सीन होते हैं।

उसकी झुग्गी में मुन्ना का पड़ोसी एकेती है, जो एक सबसे निर्दोष व्यक्ति है जो केवल अपने भगवान की मूर्ति के साथ घर लौटना चाहता है। उसकी खोज उसे अंडमान से कोलकाता, चेन्नई से झारखंड और अंत में दिल्ली ले जाती है।

रास्ते में, उसका ज्यादातर फायदा उठाया जाता है, लेकिन वह शांत पोकर चेहरे के साथ अपने मिशन में दृढ़ रहता है। केरल के पनिया समुदाय से संबंधित अभिनेता मणि पीआर ने पहले 2018 की प्रशंसित फिल्म उदालाज़म को सुर्खियों में रखा था।

 

The Great Indian Murder Download

धूलिया, जो राजनेताओं, व्यापारियों और अपराधियों के बीच गठजोड़ के बारे में लिखने और फिल्म बनाने में माहिर हैं, इस परियोजना के लिए स्वाभाविक रूप से उपयुक्त हैं। वह और उसके लेखक कुछ शानदार संवाद लेकर आए हैं।

जब मोहन कुमार को अचानक कोई लगेराहोमुन्नाभाइटिस हो गया, तो वह अपनी पत्नी से पूछता है, “क्या मैं तुम्हें बा बुला सकता हूँ?” एक अन्य दृश्य में, एक पुलिस वाला देखता है कि यह ट्विस्टेड केस केवल पाकिस्तान में ही हो सकता है।

The Great Indian Murder Review
The Great Indian Murder Review

कुछ अच्छे चेज़ और शूटआउट सीन मामले को मज़ेदार बनाए रखते हैं। द ग्रेट इंडियन मर्डर में अलौकिकता की एक छाया भी है, ठीक उसी तरह जैसे कि भाग्य और भाग्य ने स्लमडॉग मिलियनेयर में एक अजीब भूमिका निभाई थी, जिसे स्वरूप के उपन्यास क्यू एंड ए से अनुकूलित किया गया था।

लेखक पुस्तक में कुछ महत्वपूर्ण पात्रों का पता नहीं लगाते हैं, जैसे शबनम और अमेरिकन लैरी पेज (लियाम मैकडोनाल्ड), संभवतः उन्हें सीक्वल के लिए बचा रहे हैं जो निश्चित रूप से सीज़न के क्लिफहैंगर एंडिंग को देखते हुए बनाया जाएगा।

 

The Great Indian Murder Review Hindi

The Great Indian Murder निर्देशक: तिग्मांशु धूलिया
The Great Indian Murder ढालना: प्रतीक गांधी, ऋचा चड्ढा, शशांक अरोड़ा, जतिन गोस्वामी, आशुतोष राणा, रघुबीर यादव और अन्य

The Great Indian Murder | Source link

Leave a Reply